Best Pulse Oximeter Normal Range For India 2021

Best Pulse Oximeter Normal Range For India 2021 : नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका Gujarati Tips ब्लॉग में तो यहां आपको Best pulse oximeter normal range में ऑनलाइन घर पर मंगवा सकते है अमेजॉन से और यह सभी pulse oximeter बेस्ट सेलर है। तो आप भरोसा करके मंगवा सकते है

Best Pulse Oximeter Normal Range For India 2021

Best Pulse Oximeter Normal Range For India 2021

Dr. Trust का pulse oximeter अमेजोन पर अधिक बिकने वाला oximeter है। और यह amazing choice प्रोडक्ट है और 4.5 की स्टार रेटिंग भी प्राप्त है।

➤ Buy Now On Amazon

Dr. Trust Pulse Oximeter Normal Range

  1. यह आक्सीमीटर वोटर प्रूफ है। इस पर अगर पानी पड़ता है तब भी वो खराब नहीं होता।
  2. धमनी हीमोग्लोबिन के स्तर को जल्दी और सही ढंग से पल्स दर और ऑक्सीजन की मात्रा को मापता है।
  3. यह ऑक्सीमीटर में रोटेटेबल मल्टी डायरेक्शन डिस्प्ले की वजह से आप आसानी से देख सकते है।
  4. यह ऑक्सीमीटर में लंबी बैटरी लाइफ मिलती है।
Dr. Trust Pulse Oximeter Normal Range

Dr Trust Pulse Oximeter Product Details

  • Batteries: included 2 AAA batteries required (बैटरी की आवश्यकता)
  • Product Dimensions : 6 x 3 x 3 सेमी; 78 ग्राम
  • Manufacturer: डॉ ट्रस्ट
  • model number: A310
  • Country of Origin: भारत
  • Weight: 78 ग्राम

पल्स ऑक्सीमीटर क्या है?

यह एक ऐसा छोटा सा डिवाइस है, जो हमारे शरीर में ऑक्सीजन का सैचुरेशन लेवल को मापने में हमारी मदद करता है। स्वास्थ्य विभाग होम आइसोलेशन में भर्ती मरीजों का समय-समय पर ऑक्सीजन लेवल मापना बहुत जरूरी होता है।

पल्स ऑक्सीमीटर क्या है?

यह डिवाइस से ऑक्सीजन लेवल को चेक करने पर ऑक्सीजन कम दिखाता है तो आप मरीज को समय पर अस्पताल पहुंचाया जा सके। यही वजह है से पल्स ऑक्सीमीटर की मांग बढ़ गई है। और बाजार में ऑक्सीमीटर की कमी पड़ने लगी है।

पल्स ऑक्सीमीटर को कैसे यूज करते हैं?

पल्स ऑक्सीमीटर को कैसे यूज करते हैं?

सबसे पहले पल्स ऑक्सीमीटर को चालू कर उसके बाद मरीज की उंगली पल्स ऑक्सीमीटर में रखे और डिवाइस पर दिया गया एक बटन को दबाये और थोडी देर के बाद यह पल्स ऑक्सीमीटर आपके शरीर के धमनी हीमोग्लोबिन के स्तर चेक करता है। ऑक्सीजन की मात्रा को मापता है। और अपने डिस्प्ले पर ऑक्सीजन की मात्रा दिखाता है।

आपका ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए ?

आपका ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए ?

अगर पल्स ऑक्सीमीटर में आपका ऑक्सीजन लेवल 96 फीसदी दिखा रहा है तो इसका मतलब है कि आपकी चार प्रतिशत खून कोशिकाओं में ऑक्सीजन नहीं है। इस पल्स ऑक्सीमीटर के जरिए रोगी का लोही लेने की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

ऑक्सीमीटर के युज करने से पहले ये जान लेना भी आवश्यक है कि लोही में ऑक्सीजन का सही स्तर कितना होता है। एक निरोगी व्यक्ति के लोही में ऑक्सीजन का सैचुरेशन लेवल 95 से 100 प्रतिशत होता है।

95 प्रतिशत से कम ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल इस बात का संकेत देता है कि उसके फेफड़ों में कुछ परेशानी है। वहीं, ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल अगर 94 परसेंट से नीचे जाने लगे तो आपको सावधान हो जाना चाहिए और अगर ये लेवल  93 या इससे नीचे हो जाए तो बीमार व्यक्ति को तुरंत चिकित्सालय ले जाना चाहिए।

यह भी जरूर पढे: ⇓

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *